Ads

.

लॉकडाउन में सरल केन्द्र बना आमजन का साथी

लॉकडाउन में सरल केन्द्र बना आमजन का साथी

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) कुरुक्षेत्र 19, कोरोना वायरस महामारी के दौरान सरल केन्द्र लोगों का सच्चा साथी साबित हो रहा है। इस सरल केन्द्र के माध्यम से 752 लोगों ने घर बैठे ही विभिन्न सेवाओं का फायदा उठाने के लिए आवेदन किया और टोकन हासिल किए। इनमें से सबसे ज्यादा 384 आवेदन नए ड्राईविंग लाईसैंस के लिए किए गए है। इस सरल केन्द्र से टोकन लेने के बाद लोग सोशल डिस्टैंस के नियमों की पालना करते हुए अपना काम सहजता से करवा रहे है। इन तमाम गतिविधियों को एनआईसी अधिकारी विनोद सिंगला बारीकि से देख रहे है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण हरियाणा प्रदेश में जैसे ही लॉकडाउन के आदेश हुए तो सरल केन्द्र से भी तमाम सेवाओं को रोक दिया गया और इसके उपरांत सरकार के आदेशानुसार लॉकडाउन-3 के दौरान जब कुछ रियायते दी गई तो सरल केन्द्र से लोगों को सेवाएं देनी शुरु कर दी। इस दौरान प्रशासन के सामने एक बड़ी चुनौती सोशल डिस्टैंस की सामने आ रही थी, इस चुनौती को सहजता से स्वीकार करते हुए उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने सरल केन्द्र में सोशल डिस्टैंस बनाए रखने के लिए एक योजना तैयार की। इस योजना के अनुसार लोगों को सरल केन्द्र में अपनी सेवाएं लेने के लिए ऑनलाईन प्रणाली से अपने कार्य के लिए आवेदन करके टोकन लेना होगा। इस टोकन के बाद ही सरल केन्द्र में सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि 4 मई से सरल केन्द्र में टोकन देने की प्रक्रिया शुरु की थी और 4 मई से लेकर 19 मई तक 752 लोगों ने अलग-अलग सेवाओं के लिए आनलाईन प्रणाली से टोकन ग्रहण किया और फिर इन टोकनों से सरल केन्द्र में लोगों को सेवाएं दी गई। इस केन्द्र में 4 मई को 11 टोकन जारी किए गए, इसके अलावा 5 मई को 15, 6 मई को 24, 7 मई को 34, 8 मई को 29, 11 मई को 113, 12 मई को 79, 19 मई को 82, 14 मई को 81, 15 मई को 75, 18 मई को 106 और 19 मई को 103 टोकन जारी किए गए है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को प्रशासन का सहयोग करना होगा, यह सहयोग तभी सम्भव हो पाएगा, जब लोग घर बैठे सरकार की आनलाईन सेवाओं का फायदा उठाएंगे। सभी को प्रयास करना चाहिए कि आनलाईन आवेदन करे और कोरोना वायरस के संक्रमण से कुरुक्षेत्र जिला को बचाने में प्रशासन का सहयोग करे।

384 लोगों ने किया नए ड्राईविंग लाईसैंस के लिए आवेदन

एनआईसी अधिकारी विनोद सिंगला ने कहा कि सरल केन्द्र कुरुक्षेत्र से लोगों को 4 मई से 19 मई तक 752 टोकन जारी किए गए। इसमें 21 टोकन डूप्लीकेट ड्राईविंग लाईसैंस, 7 टोकन डूप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट, 26 टोकन हाईपोथिकेशन टर्मीनेशन, 384 टोकन नए ड्राईविंग लाईसैंस, 39 टोकन वाहनों के लिए एनओसी प्रमाण पत्र, 25 टोकन नए लर्निंग लाईसैंस, 125 टोकन ड्राईविंग लाईसैंस नवीनीकरण, 5 टोकन रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण और 120 टोकन वाहनों की ऑनरशिप ट्रांसफर के शामिल है।

Post a Comment

0 Comments